Computer; 7 Problem जिससे Computer में Virus पहचाने सकते हैं

Computer; 7 Problem जिससे Computer में Virus पहचाने सकते हैं

Computer में वायरस की पहचान करना


हेलो दोस्तों आज हम Computer में कोई Virus या स्पाईवेयर आ गया है। स्पाईवेयर एक तरह का Virus है जो आपके Computer में चुपचाप रहते हुए आपके सीक्रेट डेटा पर नजर रखता है।और जरूरी डॉक्यूमेंट को  अपने निर्माता हैकर्स के पास भेज देता है। आपके Computer में Virus एक बार आ जाता है तो आप उसे तब तक उसे ठीक नहीं करवाते तब तक वह आपके Computer मैं रहता है और आपके Virus या स्पाईवेयर  आदि मजे से अपना काम करते रहते हैं। और पता भी नहीं चलता है आपको पता कब चलता है जब आपके Computer का
Hard Disk क्रैश या डेटा लॉस जैसा कोई बड़ा प्रॉब्लम हो जाता है। Virus या स्पाईवेयर को पहचानना बहुत मुश्किल नहीं है। Virus infection के आने से पहले Computer में उनके संकेत दिखाई देते हैं जैसे नीचे देख सकते हैं किस तरह के संकेत हैं

1. Computer Speed धीमा

Computer Speed धीमा Computer बहुत धीमा हो गया है और किसी भी Software को खोलने में ज्यादा समय ले रहा है, तो इसका मतलब है कि Computer की मेमरी और सीपीयू का एक बड़ा हिस्सा Virus या स्पाईवेयर की प्रोसेसिंग में व्यस्त है। 

ऐसे में कंप्यूटर शुरू होने और इंटरनेट एक्सप्लोरर पर वेब पेज खुलने में देर लगती है।

2. Browser Settings में बदलाव

आपके Browser  का होमपेज अपने आप बदल गया है, तो बहुत संभव है कि आपके Computer में किसी स्पाईवेयर का हमला हो चुका है होमपेज उस वेबसाइट या वेब पेज को कहते हैं।

 जो इंटरनेट ब्राउज़र को चालू करना पर अपने आप खुल जाता है। आमतौर पर हम Tools मेन्यू में जाकर अपना होमपेज सेट करते हैं।
 जो आपकी पसंदीदा की Website Search इंजन या ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली सविर्स जैसे ई-मेल आदि होता है। पीसी में घुसा स्पाईवेयर आपको किसी खास वेबसाइट पर ले जाने के लिए इसे बदल देता है।

3. Computer System हैंग
Computer System बार-बार अचानक हेंग होने लगा है जैसे आप कोई ब्राउज़र यार कोई डॉक्यूमेंट पर काम कर रहे हैं और अक्षांश आपका सिस्टम हैंग होकर Computer बंद हो जाता है इसका कारण है कि आपकी Computer में Virus के कारण होता है खासकर तब होता है जब आप आपने Computer System में कोई नया Software या Hardware भी Install न किया हो।

4. Computer POP UP विंडोज

जब आप अपने Computer पर Internet Browser को चालू करते ही उसमें एक के बाद एक कई तरह की POP UP विंडोज खुलने लगती हैं तो हो सकता है कि इनमें से कुछ खास चीज या  Website का विज्ञापन किया गया हो या फिर वे कुछ गलत Website के लिंक्स से भरी पड़ी हो इससे भी आप अनुमान लगा सकते हैं कि आपके Computer मैं Virus आ रहा है

5. Computer Screen पर मैसेज

Computer Screen पर ऐसा मैसेज बॉक्स दिखाई देने लगें जिनमें कहा गया हो कि Computer पर Virus या स्पाईवेयर का हमला हो चुका है, साथ ही आपको किसी फ्री स्पाईवेयर स्कैनिंग वेबसाइट पर जाने की सलाह दी जाए।

6. Computer System का अजीब Icon

आपके डेस्कटॉप या सिस्टम ट्रे में अजीब किस्म के आइकन आ गए हों, जबकि आपने ऐसा कोई Software भी इंस्टॉल नहीं किया है। क्लिक करने पर वे तेजी से अश्लील वेबसाइट्स को खोलना शुरू कर देते हैं।


7. बिना काम का Folder & Files

आपके Computer की किसी ड्राइव या डेस्कटॉप पर कुछ ऐसे फोल्डर दिखाई देते हैं जिन्हें आपने नहीं बनाया। उनके अंदर कुछ ऐसी फाइलें भी हैं।

जिन्हें न तो आपने बनाया और न ही वे किसी Software के इंस्टॉलेशन से बनीं। इसके अलावा उन्हें डिलीट करने के बाद भी वे कुछ समय बाद फिर से आ जाती हैं।
  • आपके ई-मेल क्लाइंट के Sent फोल्डर में ऐसे ई-मेल मेसेज दिखाई देते हैं, जिन्हें आपने कभी नहीं भेजा।
  • Internet Browser में कुछ नय टूलबार आ गए हों। आप इन्हें हटाने की कोशिश करते हैं लेकिन वे या तो हटते ही नहीं या फिर कुछ देर बाद फिर आ जाते हैं।
  • Computer कुछ भी काम नहीं कर रहे हैं तभी Computer के Hard Disk में फिर भी घूमने की आवाजें आ रही हों।

यदि Computer में इस तरह का कोई भी प्रॉब्लम आता है तो आप समझ जाए की आपके चिंपू Computer में Virus आ गया है और उसे जल्द से जल्द ठीक करवाएं नहीं तो आपका Computer बहुत जल्दी खराब हो जाएगा

कंक्लूजन-Conclusion

यदि आप लोग Computer के बारे में और कुछ जानना चाहते हैं या कुछ बताना चाहते हैं तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट जरूर करें हम आपके कमेंट का रिप्लाई 24 घंटे के अंदर रिप्लाई देंगे और इसी तरह रेगुलर कुछ नया सीखने के लिए आप हमारे साइट को फॉलो करें इसी के साथ आज के लिए बस इतना ही और मिलते हैं दूसरे नया पोस्ट के साथ

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ