Computer Protected Tips; Computer Personal Document Data Protected करना

 Computer Protected Tips; Computer Personal Document Data Protected करना

हेलो दोस्तों आज मैं आप लोगों को Computer में अपने Personal Data जैसे Document, Zip File, Hidden Folder, Encryption Protected कैसे करते हैं पूरी जानकारी

 Computer Privacy Personal Data Protected

Computer Privacy Personal data हर यूजर चाहता है कि उसके जरूरी डेटा और इंफर्मेशन वाली कोई खास File Folder या Software आदि गलत हाथों  में न जाएं आपका निजी डेटा आपकी प्राइवेसी का अहम हिस्सा होता है गलत शख्स के हाथ लगने पर आपके जरूरी डॉक्युमेंट्स के न सिर्फ खोले जाने बल्कि उसको कॉपी करने बदल दिए जाने और
यहां तक कि पूरी तरह डिलीट कर दिया दिए जाने का डर भी बना रहेगा। फाइल्स और फोल्डर्स को अनजान लोगों की पहुंच से बचाने के लिए कुछ सॉफ्टवेयर्स भी बाजार में मौजूद हैं लेकिन सुरक्षा की पहली सीढ़ी के तौर पर ऑपरेटिंग सिस्टम के अंदर मौजूद तरीकों को भी आजमाया जा सकता है। कम लोग जानते हैं कि डेटा की प्राइवेसी बरकरार रखने के लिए कुछ ऐसी सुविधाएं Computer के अंदर ही मौजूद होती हैं। आप न सिर्फ अपनी जरूरी File data आदि को पासवर्ड प्रोटेक्ट कर सकते हैं बल्कि खुद फाइल को भी अनधिकृत कॉपी-पेस्ट या डिलीट किए जाने से बचा सकते हैं। चाहें तो उन्हें एनक्रिप्ट भी कर सकते हैं जिन्हें सिर्फ अधिकृत यूजर ही पढ़ सकता है।

1. Document Protection 

Document Protection ज्यादातर लोग काम करने के लिए माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस यूज करते हैं जिसमें वर्ड, एक्सल, पावरप्वॉइंट आदि सॉफ्टवेयर्स शामिल हैं। इन सॉफ्टवेयर्स में फाइलों को बनाते समय ही पासवर्ड डालकर रक्षा किया जा सकता है इस सुरक्षा के दो फायदा है 
  • पहला आप चाहें तो बिना सही पासवर्ड डाले फाइल को खोलने पर भी पाबंदी लगा सकते हैं। उसे खोलते समय हर बार Password मांगा और सही Password न दिए जाने पर एरर मेसेज दिखाया जाएगा। 
  • ऐसा भी हो सकता है कि आप फाइल को देखने की इजाजत तो देना चाहिए लेकिन यह पक्का करना चाहें कि कोई उसमें कुछ बदल न पाए। 
Microsoft Word, Excel, PowerPoint, Access या Libre Office Writer, Calc, Impress, Base आदि में आप किसी एक या दोनों तरह की सुरक्षा को डाल सकते हैं। Microsoft Word 2003 में किसी फाइल को Password Protection करने के लिए Tools में जाए और वहां पर Options पर क्लिक करें फिर उसके बाद एक न्यू विंडो ओपन होगा और वहां बॉक्स में Security टैब पर क्लिक करें आपको ऊपर में ही File Encryption Options For This Document दिखाई देगा उसके नीचे Password To Open के सामने बने टेक्स्ट बॉक्स में आप अपना Password डालें और वहीं पर OK बटन होगा उसे दबाने पर आपका Document Password द्वारा सेफ हो जाएगा। 
अब उस फाइल को यह पासवर्ड डालने पर ही खोला जा सकेगा अगर यदि आप चाहते हैं कि आपका document तो कोई खोल ले लेकिन उसमें कुछ भी बदलाव ना सके तो उसके लिए पहले की ही तरह Tools>Options>Security से होते हुए File Sharing Options For This Document पर जाएं और वहां Password To Modify के सामने दिए Text Box में अपना Password डालें फिर OK बटन दबाकर वहां आप अपना Instructions को अच्छे से डाल और उसके बाद कोई आपका डॉक्युमेंट खोल-पढ़ तो सकेंगे लेकिन उसमें बदलाव करने की आजादी सही पासवर्ड बताने पर ही मिलेगी। 
Microsoft Excel 2003 और Powerpoint 2003 में भी आप लगभग इसी तरह अपने Document को पासवर्ड प्रोटेक्ट कर सकते हैं।
 Microsoft Word 2007 में यही प्रोसेस दोहराने के लिए सबसे लेफ्ट और सबसे ऊपर Office Button पर क्लिक करके मेन्यू खोलें अब Save As पर क्लिक करें जिससे फाइल सेव करने वाला डायलॉग बॉक्स खुल जाएगा। यहां लेफ्ट साइड में सबसे नीचे दिखने वाले Tools बटन पर क्लिक कर General Options मेन्यू खोलें अब जो डायलॉग बॉक्स खुलेगा, File Encryption Options For This Document और File Sharing Options For This Document ऑप्शन दिखाई देंगे फाइल को खोले जाने से रोकने के लिए पहले उसमें जो आपने पर्सनल डाटा ऐड किया है उसे रोकने के लिए दूसरे ऑप्शन में दिए Text Box में Password डाले Password डालने के बाद OK बटन दबाएं फिर आपका Document पहले से कहीं ज्यादा सेफ हो गया है।

2. Zip File Protection 

Zip File Protection अपनी फाइलों को और ज्यादा सेफ रखने के लिए उन्हें एक Password  Protected Zip Folder, File में डाला जा सकता है। इसके लिए भी जरूरी सुविधाएं विंडोज में ही मौजूद हैं। सबसे पहले वो जगह जहां चुनें आप अपनी प्रोटेक्टेड फाइलों को जिप फोल्डर में रखना चाहते हैं। उस जगह पर राइट माउस क्लिक करें अब एक Context Manu दिखाई देगा जिसमें पहले New और फिर Compressed Zipped Folder पर क्लिक करें उस जगह पर एक कम्प्रैस्ड Zip File बन जाएगी और आप चाहें तो इसे मनपसंद नाम दे सकते हैं। इसमें अपनी File और Folder कॉपी पेस्ट कर ले। अब ऊपर लेफ्ट साइड पर दिखने वाले File Manu में दिखने वाले Add Password ऑप्शन पर क्लिक करें। फिर वहां पर एक Dialog Box खुलेगा जिसमें आप अपना Password डालें उसके बाद आपका सभी फाइलें Password Protected हो जाएंगी इनमें से किसी फाइल को खोलने, कॉपी-पेस्ट करने या नाम बदलने की कोशिश करें पासवर्ड दिए बिना आप ऐसा नहीं कर सकेंगे। यहां दो बातों पर ध्यान दें। पहली यह सुविधा FAT32 पार्टीशन वाली हार्ड डिस्क में नहीं मिलेगी। इसके लिए NTFS Files  System के पार्टीशन का यूज करना जरूरी है। वैसे आप बेफिक्र रहें क्योंकि अमूमन सभी विंडोज कंप्यूटर्स में आजकल इसी फाइल सिस्टम का प्रयोग होता है। फाइल सिस्टम चुनने से जुड़े ऑप्शंस विंडोज को इंस्टॉल करते समय मांगा जाता है। NTFS नया, ज्यादा पावरफुल और सेफ फाइल सिस्टम है। FAT32 पुराना फाइल सिस्टम है जिसकी क्षमताएं सीमित हैं। दूसरी बात यह है कि इसी तरह के Zip Folder भले ही Password Protected हो, उसके अंदर मौजूद फाइलों को देखा जरूर जा सकता है। यानी फाइलों के नाम और उनसे जुड़ी सभी जानकारी जो Properties Manu के जरिए दिखती हैं। अगर आप अपनी फाइल को पूरी तरह छुपाना चाहते हैं तो इस Zip Folder को भी  किसी दूसरे Zip Folder में डाल दें जो खुद भी Password protected हो अब ऊपरी Zip Folder के अंदर की कुछ होगा लेकिन और अंदर पड़ा Zip Folder तो दिखेगी लेकिन Password डाले बिना उसे खोला नहीं जा सकेगा Password  हटाना चाहें तो File Manu में दिए ऑप्शन को यूज करें।

3. Hidden File Folder

Hidden File Folder अगर आप अपने File या Folder को दूसरों की नजरों से छिपाना चाहते हैं तो उन्हें Hidden कर दे Window XP, 2000, 2003 आदि में इसके लिए File या Folder पर राइट क्लिक करें और Properties में जाकर Attributes में दिए Hidden Box बॉक्स पर क्लिक करें आपकी File या Folder छिपा जाएगा Hidden Files को दिखाने या छिपाने के लिए विंडोज एक्सप्लोरर में जाकर एक और Setting करना होता है। किसी भी फोल्डर को डबल क्लिक करके खोलें। अब Manu में Tools > Folder Options > View को सिलेक्ट करें और Hidden Files और Folders ऑप्शन पर जाकर बताएं कि आप Hidden Files को दिखाना चाहते हैं या छिपाना OK  बटन दबाकर अपने Instructions को अच्छे से डाल दे। विंडोज विस्टा और विंडोज सेवन में यही सेटिंग करने के लिए आपको फोल्डर खोलने के बाद Organise Manu बटन दबाकर Folder And Search Options Manu पर क्लिक करना होगा। अब जो डायलॉग बॉक्स खुलेगा, उसमें View टैब पर दिए Advanced Settings तक पहुंचे और Hidden Files और Folders सेक्शन में दिए Files दिखाने या छुपाना चाहते हैं तो संबंधी ऑप्शन को चुन ले। याद रहे कि आपका Files, Folder  अच्छी तरह से अदृश्य है क्योंकि इसी प्रोसेस का यूज कर Show Hidden Files और Folder पर क्लिक कर उन्हें फिर से देखा जा सकता है।

4. File And Encryption 

Windows XP और उसके बाद वाले सभी ऑपरेटिंग सिस्टम्स में फाइलों को एनक्रिप्ट करने की क्षमता है। इसके जरिए Files के Data को अलग भाषा में बदल दिया जाता है जिसको कोई पढ़ा नहीं सकता है आप चाहें तो अपनी Files के लिए इस सुविधा को यूज कर सकते हैं। हालांकि एनक्रिप्टेड फाइलों को कोई और नहीं पढ़ सकता। लेकिन ऐसा उन्हीं Computer पर लागू होता है जो Username और Password देने पर ही खुलते हैं, जैसे कि ऑफिसेज में। किसी एक यूजर द्वारा Encrypt की गई Files को कोई दूसरा यूजर नहीं पढ सकता है। ये फाइलें मूल यूजर के नाम से कंप्यूटर पर लॉगिन किए जाने के बाद ही खोली पढ या यूज की जा सकती है। इस सुविधा का पूरा फायदा उठाने के लिए आप अपना Window Password को सेफ रखें।
File, Folder Encryption का तरीका बहुत आसान है। आप जिस File या Folder को Encrypt करना चाहते हैं उस पर राइट क्लिक करें और Properties को चुनें। अब General टैब में दिए Advanced बटन को दबाकर Compress or Encrypt Attributes ऑप्शन में जाएं और  Encrypt Contents To Secure Data ऑप्शन को चुनें और OK  बटन दबाएं आपकी File Encrypt हो जाएगी

कंक्लूजन-Conclusion

हेलो दोस्तों Computer Personal Data Protected के बारे में और कुछ भी जानना या कुछ बताना हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट जरूर करें हम आपके कमेंट का 24 घंटे के अंदर रिप्लाई देंगे इसी के साथ आज के लिए बस इतना ही और मिलते हैं किसी दूसरे ने पोस्ट के साथ

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ

Please do not enter any spam link in the comments box